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मोटापा से बचने के लिए करें इन चीज़ों का परहेज

How to do🪶🪶

 

1. Mixing gram flour with wheat is good for digestion. Eat wheat or barley flour, brown bread, porridge, corn or brick flakes, brown rice and peeled pulses etc. Sprouts and pulses are rich in vitamins, minerals and proteins. 2. Do not forget to drink water to reduce the heat. By increasing the amount of water you will feel hungry and it will also help in reducing excess fat.


	 
 

मोटापा से बचने के लिए करें इन चीज़ों का परहेज मोटापा घटाने के लिए आप हर संभव प्रयास कर रहे हैं लेकिन उसमें सफल नहीं हो पा रहे हैं तो इसके पीछे कारण है आपका खानपान और जीवनशैली। मोटापा घटाने के उपाय अपनाने के बजाय आपको अपने खान-पान को संतुलित करने की जरूरत हैं। मोटापा कम करना चाहते हैं तो खाना कम खायें। फल और सब्जी अधिक खाएं, अपने आप पर नियंत्रण रखें । तभी आप ओबेसिटी से छुटाकरा पा सकते हैं। आइए जानें मोटापा घटाने के लिए क्या खाएं,क्या नहीं। 1.गेहूं के साथ चने का आटा मिलाने से पाचन अच्छा होता है। गेहूं या जौ का आटा, ब्राउन ब्रेड, दलिया, कॉर्न या वीट फ्लैक्स, ब्राउन राइस व छिलके वाली दालें आदि खाएं। अंकुरित अनाज व दालें विटामिन, मिनरल, प्रोटीन से भरपूर होती हैं। 2.मोटापा कम करने के लिए आप पानी पीना न भूलें। पानी की मात्रा अधिक होने से आपको भूख कम लगेगी और अतिरिक्त चर्बी कम होने में भी मदद मिलेगी। 3.मौसमी फल खाएं। जूस के बजाय साबुत फल बेहतर है। सेब , बेरी लें। सेब में पेक्टिन केमिकल होता है। सेब के साथ - साथ ज्यादातर सभी फलों के छिलकों में पेक्टिन पाया जाता है। यह फैट को अब्जॉर्ब करता है। 4.मोटापा घटाने के लिए आपको सोया, मूंग दाल, राजमा, ब्राउन राइस, अंडे का सफेद हिस्सा आदि खाना चाहिए। 5.बिना फैट वाला दूध या दही खाएं। दूध में फैट कम करने के लिए उसमें पानी मिलाने से बेहतर है कि मलाई उतार लें। 6.खाने में चीनी और नमक की मात्रा कम कर दें। इतना ही नहीं अल्कोहल इत्यादि का सेवन भी न करें। 7.मोटापा कम करने के लिए तला खाना खाने के बजाय कम मसालेदार और उबले हुए खाने को प्राथमिकता दें। 8.रेशेदार और फाइबरयुक्त खाद्य पदार्थ जैसे अंकुरित चने, अनाज और दालें अधिक खाएं। मोटापा कम करने के लिए उपवास करने के बजाय कसरत करें। 9.मोटापा घटाने के लिए दवाइयों का सेवन बिलकुल न करें बल्कि जूस, सूप इत्यादि का सेवन करें। एक बार में बहुत सारा खाना खाने के बजाय कम मात्रा में धीरे-धीरे दो-तीन बार खाएं। 10.फुलक्रीम के बजाय टोंड दूध का सेवन करें। कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन से भी मोटापा कम करने में मदद मिलती हैं।



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